मुसलमानों…मायूस होने की जरूरत नहीं, हालात का सामना करना होगा, भावुक हुए फारूक अब्दुल्ला

नईदिल्ली I उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने कार्यक्रम में कहा कि मुसलमानों को मायूस होने की जरूरत नहीं है. ऐसे मुश्किल दौर में हालात का सामना करना होगा. इसके साथ ही बीजेपी पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि आज चुनाव जीतने के लिए राम रहीम जैसों को छोड़ा जा रहा है. ये सिर्फ इसलिए हो रहा है कि उनके साथ भारी संख्या में डेरे के लोग है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फारुख अब्दुल्ला ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक प्रकट किया. दरअसल, फारुख इंडियन मुस्लिम फॉर सिविल राइट्स पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे थे. जहां उन्होंने कार्यक्रम में कहा कि ये समय काफी मुश्किलों से भरा है. ऐसे में मुसलमान सिर्फ अपने बारे में ही नहीं सबके बारे में सोचे.

मुसलमानों के लिए आज तालीम बहुत जरुरी- पूर्व CM

पूर्व सीएम फारुख अब्दुल्ला बोलते ही भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि मुसलमानों को मायूस होने की जरूरत नहीं है. हालांकि, इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद समेत कई लोग मौजूद थे. कार्यक्रम के दौरान पूर्व सीएम ने कहा कि मुस्लिमों के लिए आज पढ़ाई बहुत जरूरी है. कार्यक्रम में फारुख अब्दुल्ला ने बताया कि उनके वालिद शेख अब्दुल्ला ने कभी भी किसी के साथ धार्मिक पक्षपात नहीं किया. चूंकि,उन्होंने दूसरे समुदायों का सम्मान किया, जिसके चलते वे बंटवारे के दौरान पाकिस्तान नहीं गए. साथ ही कहा कि नौजवान कहता है कि आपके वालिद पाकिस्तान के साथ क्यों नहीं चले गए. आज मुश्किल दौर चल रहा है कि इसलिए मुसलमान सिर्फ अपने बारे में ही नहीं बल्कि सबके बारे में सोचें.

फारुख बोले- जुल्मों से डरने की जरुरत नहीं

फारुख ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि सिर्फ मुस्लिमों को मायूस होने से काम नहीं चलने वाला. जुल्मों से डरने की जरुरत नहीं है. ये वतन हम सभी का है. उन्होंने कहा कि बर्दाश्त और सब्र से काम लेना होगा. उन्होंने बताया कि आज सत्ता पाने के लिए राम रहीम जैसों को छोड़ा जा रहा है, चूंकि, उनकी तादात के भारी लोग उनके साथ हैं. ऐसे में हमारे नेताओं की गलती है कि हमने कभी मुस्लिमों को उनके संवैधानिक अधिकारों के बारे में बताया ही नहीं.