T20 WC: शुरुआती दो मैच हारने के बाद सेमीफाइनल में कैसे पहुंचा पाकिस्तान, पढ़ें कब-कब मिला किस्मत का साथ? 

भारत बनाम पाकिस्तान

मेलबर्न। टी20 विश्व कप 2022 में सेमीफाइनल की सभी टीमें तय हो चुकी हैं। पहले ग्रुप से पहले न्यूजीलैंड फिर इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं, दूसरे ग्रुप से पहले भारत फिर पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंची है। भारत ने इस टूर्नामेंट में शुरुआत से ही बेहतरीन खेल दिखाया और पाकिस्तान पर जीत के बाद भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा था, लेकिन पाकिस्तानी की टीम किस्मत के भरोसे सेमीफाइनल में पहुंची है। 

भारत के खिलाफ हार के बाद पाकिस्तान की टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ भी हार गई थी। इसके बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे लगभग बंद हो गए थे, लेकिन इस टीम को किस्मत का साथ मिला और दक्षिण अफ्रीका की टीम खराब प्रदर्शन कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इसके साथ ही पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खुल गए।

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका – फोटो : सोशल मीडिया 

पाकिस्तान को कैसे मिला किस्मत का साथ?
टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के पहला मैच भारत के साथ था। विराट कोहली की करिश्माई पारी के चलते टीम इंडिया ने यह रोमांचक मैच चार विकेट से जीत लिया। अगले मैच में जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को एक रन से हरा दिया। शुरुआती दो मैच में हार के साथ पाकिस्तानी की टीम सेमीफाइनल से लगभग बाहर हो गई थी। उसके बाकी तीन मैच नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश से थे। इन तीनों मैच को जीतने पर भी पाकिस्तान के कुल छह अंक होते। वहीं, भारतीय टीम अपने दो मैच जीत चुकी थी। उसके बाकी तीन मैच दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे से थे। 

इस ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका की टीम भी थी और ऐसा माना जा रहा था कि दक्षिण अफ्रीका और भारत की टीम इस ग्रुप से सेमीफाइन में पहुंचेंगी। दक्षिण अफ्रीका का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। जिम्बाब्वे के खिलाफ इस मैच में अफ्रीकी टीम जीत के करीब थी, लेकिन बारिश की वजह से मैच पूरा नहीं हो सका। अंत में दक्षिण अफ्रीका को एक अंक का नुकसान हुआ। भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की हार पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खोल सकती थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। तीन मैच के बाद दक्षिण अफ्रीका के पास पांच, भारत के पास चार और पाकिस्तान के पास दो अंक थे। 

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका – फोटो : सोशल मीडिया 

आखिरी दो मैच हारी अफ्रीकी टीम
पाकिस्तान ने अपने तीसरे मैच में नीदरलैंड को छह विकेट से हराया और टूर्नामेंट में पहली जीत के साथ दो अंक हासिल किए। अगले मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम पाकिस्तान के खिलाफ मुश्किल में थी, लेकिन उसके पास वापसी का मौका था। हालांकि, बारिश की वजह से दक्षिण अफ्रीका की मुश्किल बढ़ गई और पाकिस्तान 33 रन से जीत गया। अब दक्षिण अफ्रीका के पास पांच और पाकिस्तान के पास चार अंक थे। 

दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइल में पहुंचने के लिए अपना आखिरी मैच नीदरलैंड से जीतना था, लेकिन अफ्रीकी टीम यह मैच 13 रन से हार गई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई। वहीं, पाकिस्तान ने अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश को हराया। इस मुकाबले में छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान के रिजवान को शून्य के स्कोर पर जीवनदान मिला और रिजवान ने ही पाकिस्तान की जीत की नीव रखी। 

अंत में दक्षिण अफ्रीका के पास पांच अंक रहे और पाकिस्तान की टीम छह अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गई। 2021 में भारत की टीम भी शुरुआती दो मैच हारने के बाद बाकी तीन मैच जीती थी और भारत के पास भी छह अंक थे, लेकिन टीम इंडिया सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। भारत के ग्रुप में पाकिस्तान अजेय रहते हुए 10 अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा था। वहीं, न्यूजीलैंड आठ अंक के साथ सेमीफाइनल में गया था।