जिम्बाब्वे के खिलाफ छह साल बाद टी20 खेलेगा भारत, दो बार मिली हार, जानें रिकॉर्ड 

मेलबर्न। भारत और जिम्बाब्वे के बीच टी20 वर्ल्ड कप का 42वां मुकाबला मेलबर्न में रविवार (छह नवंबर) को खेला जाएगा। यह सुपर-12 राउंड का आखिरी मैच होगा। दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार आमने-सामने होंगी। एक तरफ, भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है तो दूसरी ओर जिम्बाब्वे उलटफेर करने में माहिर है। ऐसे में टीम इंडिया को उसके खिलाफ सावधान रहना पड़ेगा।

भारतीय टीम चार मैच में तीन जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है। उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक जीत की तलाश है। अगर टीम इंडिया का अगर यह मुकाबला बारिश के कारण रद्द भी हो जाता है तो सात अंकों के साथ वह आगे बढ़ जाएगी। वहीं, जिम्बाब्वे के खिलाफ हार के बाद टीम टूर्नामेंट से बाहर भी हो सकती है। जिम्बाब्वे चार मैच में तीन अंकों के साथ पहले ही बाहर हो चुका है।

छह साल बाद टी20 में आमने-सामने दोनों टीमें
भारत और जिम्बाब्वे की टीम टी20 फॉर्मेट में छह साल बाद आमने-सामने होंगी। पिछली बार दोनों के बीच 22 जून 2016 को हरारे में मैच खेला गया था। तब भारतीय टीम रोमांचक मुकाबले में तीन रन से जीती थी।

भारत-जिम्बाब्वे के बीच हुए कुल टी20 मैचों की बात करें तो दोनों टीमें सात बार एक-दूसरे के खिलाफ खेली है। इनमें भारत को पांच और जिम्बाब्वे को दो बार जीत मिली है। संयोग से सारे मुकाबले जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे में खेले गए हैं। ऐसे में पहली बार किसी दूसरे मैदान पर दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

भारत-जिम्बाब्वे के बीच हुए मैचों के नतीजे

सालजगहनतीजा
2010हरारेभारत छह विकेट से जीता
2010हरारेभारत सात विकेट से जीता
2015हरारेभारत 54 रन से जीता
2015हरारेजिम्बाब्वे 10 रन से जीता
2016हरारेजिम्बाब्वे दो रन से जीता
2016हरारेभारत 10 विकेट से जीता
2016हरारेभारत तीन रन से जीता

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत:
 केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, दीपक हुड्डा।

जिम्बाब्वे: वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (कप्तान), रेजिस चकबवा (विकेटकीपर), सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा, रयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी, ब्रैड इवांस, वेलिंगटन मसाकाद्जा, टोनी मुन्योन्गा, क्लाइव मडांडे।