T20 WC: एक और गलती भारत के लिए खड़ी कर सकती है परेशानी, सेमीफाइनल की दौड़ में फिर होगी पाकिस्तान की एंट्री! 

पर्थ। टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया। भारत की हार ने ग्रुप-दो के समीकरण को और रोमांचक बना दिया है। सुपर-12 राउंड में 12 टीमें खेल रही हैं, जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है। इस राउंड में कुल मिलाकर अब तक 18 मैच खेले गए हैं, लेकिन इतने मैचों के बाद भी सभी 12 टीमें सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई हैं। किसी भी टीम ने आधिकारिक तौर पर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं किया है, न ही कोई टीम सुपर-12 राउंड से बाहर हुई है।

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका – फोटो : सोशल मीडिया 

जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम ग्रुप-2 के पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गई है। दक्षिण अफ्रीका के तीन मैचों में दो जीत के साथ पांच अंक हैं। अफ्रीका का एक मैच बारिश से धुल गया था। वहीं, भारत के तीन मैचों में दो जीत और एक हार के साथ चार अंक हैं। बांग्लादेश की टीम भी चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। अफ्रीका की जीत से पाकिस्तान की सेमीफाइनल की उम्मीदों को थोड़ा झटका जरूर लगा है लेकिन बाबर एंड कंपनी अब तक सेमीफाइनल के समीकरण से पूरी तरह बाहर नहीं हुई है। उसके तीन मैचों के बाद दो हार और एक जीत के साथ दो अंक हैं।

भारतीय टीम

भारतीय टीम – फोटो : सोशल मीडिया 

भारत को अगला मैच दो नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। इसके बाद टीम को छह नवंबर को जिम्बाब्वे से भिड़ना है। ग्रुप-दो अभी तक खुला हुआ है और कोई भी टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है। दक्षिण अफ्रीका को तीन नवंबर को पाकिस्तान और छह नवंबर को नीदरलैंड से भिड़ना है। इसके बाद ही सेमीफाइनल के लिए टीम तय हो पाएंगी।

भारतीय टीम

भारतीय टीम – फोटो : सोशल मीडिया 

पहले जानें भारत सेमीफाइनल के लिए कैसे क्वालिफाई कर सकता है?

  • अगर दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों अपने-अपने आखिरी दो मैच जीतते हैं तो दक्षिण अफ्रीका की टीम ग्रुप-2 में पहले स्थान और भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी।
  • अगर टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल करती है और दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान को हरा देता है, तो ग्रुप-2 की बाकी चार टीमें एकसाथ वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएंगी।
  • अगर भारतीय टीम दोनों मैच जीतती है और दक्षिण अफ्रीका कोई एक मुकाबला हार जाता है तो भारत आठ अंक लेकर ग्रुप-2 में टॉप पर रहेगी, वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरे स्थान पर रहेगी। 
  • भारत के बांग्लादेश के खिलाफ हारने पर पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों टीमें सेमीफाइनल की रेस में बनी रहेंगी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान मुकाबला अहम हो जाएगा। पाकिस्तान जीता तो भारत को किसी भी हाल में जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी मुकाबला बड़े अंतर से जीतना होगा। इसके बाद पाकिस्तान अगर अपने आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश को हरा भी देता है तो नेट रन रेट असर में आएगा। भारत फिलहाल नेट रन रेट में पाकिस्तान से काफी आगे है। तब नेट रन रेट पर भारत और पाकिस्तान के बीच फैसला होगा। वहीं, पाकिस्तान के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारने पर और भारत के जिम्बाब्वे को हराने पर बांग्लादेश और भारत के बीच नेट रन रेट पर फैसला होगा। बांग्लादेश के लिए फिर रास्ते मुश्किल हो जाएगा, क्योंकि टीम का नेट रन रेट फिलहाल निगेटिव में है। वहीं, बांग्लादेश भारत और पाकिस्तान दोनों को हरा देता है तो टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी।
  • वहीं, भारत के बांग्लादेश के खिलाफ जीतने और जिम्बाब्वे के खिलाफ हारने पर भी आगे का समीकरण इन्हीं मैचों पर निर्भर रहेगा, जैसा पिछली समीकरण में बताया गया है।

पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पहले तो अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। इसके बाद दूसरी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। उन्हें मनाना होगा कि या तो भारत बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने दोनों मुकाबले हार जाए। या दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान के खिलाफ हारने के साथ-साथ नीदरलैंड से भी हार जाए। बांग्लादेश अगर भारत को हराता है तो वह भी सेमीफाइनल की रेस में आ जाएगा। ऐसे में पाकिस्तान और बांग्लादेश का छह नवंबर को होने वाला मुकाबला वर्चुअल नॉकआउट वाला होगा। इस मैच में जीतने वाली टीम और भारत के बीच बेहतर नेट रन रेट वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी।

रोहित शर्मा और बाबर आजम

रोहित शर्मा और बाबर आजम – फोटो : सोशल मीडिया 

अब जानते हैं पाकिस्तान कैसे सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकता है?

  • पाकिस्तान चाहेगा कि बांग्लादेश भारत को हरा दे। इसके बाद पाकिस्तान दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश दोनों को हरा दे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम नीदरलैंड को हरा देती है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के सात अंक होंगे और तेम्बा बावुमा की टीम सात अंक के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। नीदरलैंड के खिलाफ हारने पर दक्षिण अफ्रीका की टीम बाहर हो जाएगी।
  • पाकिस्तान के दोनों मैच जीतने पर उसके छह अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में अगर बांग्लादेश भारत को हरा देता है और टीम इंडिया जिम्बाब्वे को ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में हराने में कामयाब होती तो भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश तीनों के छह-छह अंक होंगे। इसके बाद नेट रन रेट असरदार साबित होगा। जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा वह दक्षिण अफ्रीका के बाद दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी।
  • पाकिस्तान के दोनों मैच जीतने के बाद अगर भारत बांग्लादेश और जिम्बाब्वे दोनों के खिलाफ अपने मुकाबले हार जाता है तो टीम इंडिया सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगी। ऐसे में बांग्लादेश और पाकिस्तान दोनों के छह-छह अंक हो जाएंगे। इन दोनों के बीच बेहतर रन रेट वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी।

यानी भारत को किसी भी तरह के परेशानी में नहीं पड़ने के लिए अपने दोनों मुकाबले जीतने होंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच दो नवंबर को एडिलेड ओवल में होने वाला मुकाबला तीन टीमों के लिए काफी अहम रहेगा। इस मैच पर भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान के फैंस की नजरें होंगी। भारत के जीतने पर बांग्लादेश और पाकिस्तान की उम्मीदों को और झटका लगेगा, क्योंकि इस स्थिति में टीम इंडिया का नेट रन रेट और बेहतर होगा। वहीं, तीन नवंबर को पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच सिडनी में होने वाले मुकाबले से लगभग साफ हो जाएगा कि ग्रुप-2 से कौन-कौन सी टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेज हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम – फोटो : BCCI 

भारतीय टीम अगर दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करती है तो अंतिम चार में टीम का सामना न्यूजीलैंड से हो सकता है। ग्रुप-वन में न्यूजीलैंड को टॉप पर बने रहने के लिए दो में से सिर्फ एक मैच में जीत की जरूरत है। सेमीफाइनल में ग्रुप-वन में टॉप पर रहने वाली का सामना ग्रुप-दो में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा। वहीं, ग्रुप-वन में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम का मुकाबला ग्रुप-दो में पहले स्थान पर रहने वाली टीम से होगा।